The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो से तीन दिन रात को सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन किया जा सकता है।

चेहरे पर जम गई है मैल तो टमाटर को करिए फेस पर अप्लाई

नोट : अगर आपको अनानास से एलर्जी है, आप गर्भवती हैं या आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें।

सर्जरी – यह सबसे अंतिम उपाय है, अगर तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा है और स्थिति बहुत गंभीर हो, तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

और न्यूज़ देखें कमर दर्द (पीठ दर्द) की जांच का लैब टेस्ट करवाएं कमर दर्द (पीठ दर्द) के लिए बहुत लैब टेस्ट उपलब्ध हैं। नीचे यहाँ सारे लैब टेस्ट दिए गए हैं:

हर लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी के लिए सबस्क्राइब करें iDiva को

सेतुबंध सर्वांगासन: यह आसन कूल्हों, कमर, पैरों और एड़ियों को लचीला और मजबूत करता है जिससे कमर के दर्द में राहत मिलती है।

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

कमर में चणक (एसिडिटी) एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो अपच, खाने की गलत आदतों या दवाओं के सेवन से हो सकती है। यह अपच से होने वाली बीमारियों में से एक है। इसके लिए कुछ आसान इलाज निम्नलिखित हैं:

तुलसी का तेल लगा रहे हैं, तो दिनभर में एक से दो बार लगा सकते हैं।

रात को सोने से पहले जैतून के तेल को गुनगुना करें और उससे अपनी पीठ की मालिश करें।

‘पीएम मोदी के नेतृत्व के कारण दुनिया नया भारत देख रही है’, एस जयशंकर बोले- यह मेरे लिए एक नई शुरुआत

अगर आपके कमर के निचले हिस्से में गंभीर दर्द हो रहा है तो हो सकता है कि यह दिनभर लैपटॉप/डेस्कटॉप पर काम करने के कारण हों क्योंकि लैपटॉप पर काम करते समय आप पोस्चर पर ध्यान नहीं देते और इस कारण मस्लस में तनाव हो get more info सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने पोस्चर को सही करें। बैठते वक्त, चलते समय अपनी रीढ़ को सीधा रखें और ऐसे पोस्चर में रहें जो आपकी गर्दन पर कम से कम दबाव डाले।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Report this wiki page